Menu

 

ऐसे करें परीक्षाओं की तैयारी, मिलेगी सफलता

ऐसे करें परीक्षाओं की तैयारी, मिलेगी सफलतापरीक्षाएं निकट हैं और हर तरह के परीक्षार्थी परीक्षा संबंधी किसी न किसी समस्या से अपने तरीके से निपटने की कोशिश कर रहे हैं। यहां हम आपको नौ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी परीक्षाओं की और बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते हैं।

1. कोई भी परीक्षा हो, नियमित अभ्यास जरूरी है। जो छात्र विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें रोज कम से कम आठ घंटे ईमानदारी से पढ़ाई करनी चाहिए।

2. लगातार काफी देर तक पढ़ाई न करें। बीच-बीच में थोड़ी देर का अंतराल लें। इस दौरान कोई संगीत सुन सकते हैं या कोई और पसंदीदा काम कर सकते हैं, ताकि दोबारा पढ़ाई के लिए दिमाग तरोताजा हो जाए।

3. पिछले सालों में जो प्रश्न पूछे जा चुके हैं, उन्हें भी हल करें। इससे आपको सवालों के स्तर का पता चलेगा। इससे आप अपनी तैयारी को और बेहतर कर पाएंगे।

4. सभी फार्मूले एक जगह नोट कर लेना चाहिए। इससे अंतिम दिनों में दोहराव करने में आसानी रहेगी और आपका आत्मविश्वास भी बना रहेगा।

5. पढ़ाई में अपने से बेहतर कुछ छात्रों के सम्पर्क में रहें, ताकि जरूरत पड़ने पर उनसे सहयोग लिया जा सके।

6. अध्ययन के समय का चुनाव खुद करें। आप जिस समय बेहतर ढंग से पढ़ पाते हैं, उसी समय का चुनाव करें। अगर रात का समय ठीक लगता है तो रात में पढ़ाई करें और यदि दिन का समय उपयुक्त लगे तो दिन में पढ़ें।

7. हमेशा सकारात्मक सोच रखें। दूसरे छात्रों से अपनी तुलना कभी न करें।

8. भोजन और स्वास्थ्य पर ध्यान दें। बेकार की बातों का तनाव न लें। सेहत संबंधी समस्या है तो तुरंत डॉक्टर का परामर्श लें। लापरवाही न करें।

9. आजकल इंटरनेट पर विभिन्न विषयों से संबंधित अध्ययन सामग्री उपलब्ध हैं। तैयारी में इनकी मदद उपयोगी हो सकती है।

back to top
loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.