Menu

 

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं के परीक्षा कार्यक्रम से जुड़ी सात खास बातें

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं के परीक्षा कार्यक्रम से जुड़ी सात खास बातेंकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। मुख्य परीक्षाएं मार्च महीने से लेकर अप्रैल माह तक चलेंगी। यहां हम आपको बता रहे हैं इस परीक्षा कार्यक्रम से जुड़ी सात खास बातें।

1. दसवीं की बोर्ड परीक्षा 21 फरवरी से लेकर 29 मार्च तक जबकि 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेंगी।

2. इस साल सीबीएसई की 10वीं की बोर्ड परीक्षा में लगभग 18 लाख विद्यार्थी तथा 12वीं की परीक्षा में करीब 13 लाख विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए नामांकित किए गए हैं।

3. इस बार का परीक्षा कार्यक्रम बनाते समय इस बात का ध्यान रखा गया है कि छात्रों को प्रश्नपत्रों के बीच तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिले। इसके अलावा, इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि परीक्षा कार्यक्रम के दौरान अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथि न पड़े।

4. प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए बारहवीं कक्षा के पत्राचार या निजी तौर पर पढ़ाई करने वाले छात्र 10 अप्रैल तक तथा दसवीं कक्षा के ऐसे छात्र 5 अप्रैल तक संबंधित स्कूल के प्रधानाध्यापक से संपर्क कर सकते हैं।

5. परीक्षा के दिन सुबह 10 से 10.15 बजे के बीच छात्रों को उत्तर पुस्तिका दी जाएगी। 10.15 बजे छात्रों को प्रश्नपत्र दिया जाएगा। 15 मिनट का समय छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा तथा 10.30 बजे छात्र उत्तर लिखना शुरू करेंगे।

6. सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों का विशेष ध्यान रखा गया है।

7. परीक्षा परिणाम मई-जून माह में जारी कर दिया जाएगा।

back to top
loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.